ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति से लेकर वर्तमान तक की सभी प्रमुख घटनाओं की अवधी और अंतराल को समझने हेतु प्रसिद्द खगोलशास्त्री कार्ल सैगन ने ‘कॉस्मिक कैलेंडर’ (Cosmic Calendar) की परिकल्पना और उसका उल्लेख सर्वप्रथम अपनी पुस्तक ‘द ड्रैगन्स ऑफ़ ईडन’ (The Dragons of Eden by Carl Sagan) में किया था. इसी परिकल्पना को 1980 में ‘कॉस्मोस – ए पर्सनल वॉयेज’ (Cosmos – A Personal Voyage) नामक वृत्तचित्र में भी रोचक क्रम से दर्शाया गया था. पुनः इसी कैलेंडर को नील देग्रास्से टायसन ने ‘कॉस्मोस – ए स्पेसटाइम ओडिसी’ ( Cosmos: A Spacetime Odyssey ) में प्रस्तुत किया. हालाँकि कार्ल ने अपने वृत्तचित्र में एक फुटबॉल मैदान का भी उदाहरण दिया था जिसके अनुसार सम्पूर्ण मानव इतिहास एक हाथ जितना ही स्थान घेर सकती है.

क्या है कॉस्मिक कैलेंडर ?

हमारा ब्रह्माण्ड लगभग 13.8 अरब वर्ष पुराना है. अगर इस अवधि को एक वर्ष में संकुचित कर दिया जाए तब हम सभी महत्वपूर्ण घटनाओं के घटित होने के क्षण तथा अंतराल का सरलता से अनुमान लगा सकते हैं एवं ब्रह्माण्ड के घटनाक्रम को समझ सकते हैं.

कॉस्मिक कैलेंडर के अनुसार हमारे ब्रह्माण्ड का जन्म 1 जनवरी के पहले सकेंड में हुआ था और हम उसी वर्ष के अंतिम महीने के अंतिम दिन के अंतिम घंटे के अंतिम मिनट के अंतिम सकेंड में हैं !

हम समस्त अवधि की व्यापकता का अनुमान इस बात से लगा सकते हैं कि कॉस्मिक कैलेंडर में एक सकेंड आधी सहस्राब्दी जितना होता है. वहीँ एक घंटा लगभग सोलह लाख वर्ष तथा एक महिना 1.13 अरब वर्ष के समान होता है.

Cosmic Calendar Infographic
हमारा ब्रह्माण्ड, उसकी प्रमुख घटनाएँ और कॉस्मिक कैलेंडर

ब्रह्माण्ड की प्रमुख घटनाओं को समझने हेतु #CosmicCalendar एक रोचक परिकल्पना है http://bit.ly/CosmiCalendar Click To Tweet

गणना का आधार

प्रस्तुत इन्फ़ोग्राफिक इस वैज्ञानिक तथ्य पर आधारित कि हमारा ब्रह्माण्ड 13.8 वर्ष पुराना है. अन्य गणना भी इसी आधार पर की गयी है. वर्ष और सेकंड के अनुपात से (13800000000 वर्ष / 31536000 सेकंड) सभी घटनाओं के घटित होने के समय का अनुमान लगाया जाता है. आवश्यकता पड़ने पर पूर्णांक मान लिया गया है. चूँकि यह कैलेंडर समझाने की दृष्टि से बनाया गया है अतः इसमें अधिवर्ष (Leap Year) तथा अन्य सूक्ष्म विवरण को महत्व नहीं दिया है. सामान्य रूप से एक वर्ष में 365 दिन मानकर ही गणना की गई है.

Cosmic Calendar Calculation

ब्रह्माण्ड की अनुमानित उम्र : 13800000000 वर्ष
एक वर्ष में कुल सकेंड : 365 x 24 x 60 x 60 = 31536000 सकेंड

कॉस्मिक वर्ष का 1 सकेंड = 13800000000/31536000 ≈ 437.5 वर्ष

______________________

इस इन्फोग्रफिक को विज्ञान में रूचि रखने वाले मित्रों, छात्रों एवं बच्चों से भी साझा करें. अपनी प्रतिक्रिया या इससे जुड़ी अन्य रोचक जानकारियों का भी स्वागत है.

Topics Covered : Cosmic Calendar, Carl Sagan Cosmos, Universe Infographic, Science Infographic, Hinfographics

विशेष आभार : आधारभूत ब्रह्माण्ड


आपकी टिप्पणी

टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here