क्या आप जानते हैं कि Gmail आपका ईमेल पता बिना बिंदु (dot) के पढ़ता है ? आप ईमेल पते में बिंदु कहीं भी लगाये, सभी एक ही ईमेल पता से जुड़ा होता है !

gmail id tips and tricks
जीमेल की यह युक्ति प्रयोग करके देखिए !

उदाहरण देखिए

उदाहरण तौर पर अगर junction.hindi@gmail.com लिखा जाए तब भी Gmail इसे junctionhindi@gmail ही मानेगा. यही कारण है कि कई बार किसी अन्य ईमेल पता में डॉट को फेर बदल कर भी लेना चाहे तब भी गूगल इसे ‘unavailable’ ही बताता है. डॉट का लगाना व्यवहारिक दृष्टि से सही भी है क्योंकि यह दो शब्दों (या नाम-उपनाम ) के बीच में फर्क तथा ठीक से पढ़ पाने अथवा उसे याद रखने में सहायता करता है.

इतना ही नहीं, इन बिन्दुओं को उलट-पलट कर कहीं भी और कितनी बार भी लगा सकते हैं (कुल अक्षरों के अनुसार) और दिलचस्प बात यह है कि सभी संदेश एक ही ईमेल पते पर प्राप्त होंगे.

hindi.junction@gmail.com = hindijunction@gmail.com

.hindijunction.@gmail.com = hindijunction@gmail.com

.h.i.n.d.i.j.u.n.c.t.i.o.n.@gmail.com = hindijunction@gmail.com

स्रोत : Google Support और Google Blog

इसका इस्तेमाल कहाँ और कैसे करें

इसका एक फायदा यह है कि आप एक ही ईमेल पता से किसी अन्य वेबसाइट पर कई अकाउंट बना सकते हैं. विभिन्न account हेतु आपको अलग से ईमेल अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं. उदाहरण के तौर पर junctionhindi@gmail से अनगिनत अमेज़न अकाउंट बनाए जा सकते हैं !

क्या आप जानते हैं कि GMail-ID में डॉट का कोई महत्व नहीं और इससे आप दर्जनों ID तैयार कर सकते हैं ? http://bit.ly/1RBKgvm #TipsTricks Click To Tweet

आपका ईमेल पता जितना बड़ा होगा, आप उतना ही ज्यादा संयोजन तैयार कर सकते हैं. जैसे उपरोक्त ईमेल पता 13 अक्षर का है तो मात्र एक डॉट की सहायता से कुल 15 ईमेल पता बनाया जा सकता है. इसके लिए सबसे सरल सूत्र है कि आप कुल अक्षर में 2 जोड़ दें !

सम्बंधित पोस्ट :   अमेज़न किंडल ईबुक्स - कहाँ और कैसे पढ़ें?

कुल अक्षर + 2 = कुल ईमेल संख्या (एक बिंदु की मदद से)

आप ऐसा अनेक डॉट लगाकर भी कर सकते हैं जिससे एक ही ईमेल से कई ईमेल पता बनाया जा सकता है.

ध्यातव्य है कि यह युक्ति सिर्फ gmail account में ही काम आती है और इसका दुरूपयोग करने से भी परहेज करें.

Topics Covered : Gmail Tips & Tricks in Hindi, Gmail ID Without Dot, Multiple Gmail IDs With Single Email ID

आपकी टिप्पणी

टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here