Android Phone में हिंदी टाइपिंग को लेकर बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं, परन्तु Google Hindi Input कीबोर्ड यह कार्य बहुत सरलता से करता है और कई मायनों में औरों से बेहतर भी है. आपके एंड्रॉयड फोन पर हिंदी टाइप करने की विधि हम इसी कीबोर्ड के माध्यम से बता रहे हैं. जानिये सक्रिय करने से लेकर इसके निष्पादन की तकनीक.

android phone hindi typing
एंड्रॉयड फोन में हिंदी टाइपिंग की सुविधा

Google Hindi Input एप्प डाउनलोड तथा विकल्पों का चुनाव

1. सर्वप्रथम गूगल के play store पर जाकर Google Hindi Input नामक एप्प अपने फोन में इनस्टॉल कर लें.

2. इसे सक्रिय करने हेतु Settings>Languge and input में जाएँ और दिये गए कीबोर्ड की सूची में से Google Hindi Input चुन लें.

google hindi input activating keyboard
Google Hindi Input चुनें

3. आप आगे जाकर इस कीबोर्ड में अपनी पसंद और आवश्यकतानुसार अन्य बदलाव कर सकते हैं. इसके लिए चुने गए कीबोर्ड के समक्ष ‘गियर आइकॉन’ को चुनें. मेरा सुझाव है कि ‘Double-space fullstop’ अवश्य सक्रिय कर लें. यह आपको ‘पूर्ण विराम’ लगाने  में मदद करेगा.

यह एक 3-in-1 कीबोर्ड एप्प है जिसमे हिंगलिश, देवनागरी और हस्तलिखित प्रविष्टि की सुविधा है. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इनमे से किसी को भी चुन सकतें हैं (स्क्रीनशॉट देखिये).

विशेष : Hinglish विकल्प अंग्रेजी में टाइप करते वक़्त आपको उन शब्दों के चुनाव में मदद करता है जो हिंदी के होते हैं परन्तु देवनागरी में न लिखकर रोमन में लिखे जाते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर आप ‘Ch’ लिखकर छोड़ देते हैं तो सुझावपट्टी में आपको ‘Chahiye’, ‘Chal’ ‘Change’ और ‘Check’ दिखेगा. तकनीकी तौर पर इसे हिंदी टाइपिंग (देवनागरी के सन्दर्भ में) नहीं कहेंगे परन्तु यह एक अतिरिक्त सुविधा है.

google hindi input android settings
आवश्यकतानुसार यहाँ बदलाव चुनें

अब आपका फोन हिंदी टाइपिंग के लिए पूर्णतः तैयार हैं !

टाइपिंग विधियाँ

Transliteration (लिप्यान्तरण) विधि

आप जहाँ टाइप करना चाहते हैं उस स्थान पर जाएँ. डिफ़ॉल्ट रूप से वहां आपको अंग्रेजी कीबोर्ड नज़र आएगा. आप इसका उपयोग अंग्रेजी टाइपिंग के लिए कर सकते हैं. परन्तु जब हिंदी टाइपिंग की आवश्यकता हो तो स्पेस बार के बाएं ओर स्थित अ>A बटन दबाएँ. अब आप जो भी टाइप करेंगे, यह स्वतः देवनागरी लिपि में बदल जाया करेगा और साथ ही अलग-अलग वर्तनी के सुझाव भी मिल जाया करेंगे.

अब आप सरलता से दोनों भाषाओँ में टाइप कर सकते हैं. आपको बस अ>A के मदद से toggle करते रहना है. सक्रिय कीबोर्ड के आधार पर स्पेस बार पर Hinglish अथवा हिंदी लिखा मिलेगा.

google hindi input keyboard transliteration
अंग्रेजी कीबोर्ड पर हिंदी टाइपिंग

सामान्य हिंदी टाइपिंग

इस तकनीक से आप सामान्य रूप से देवनागरी कीबोर्ड को सक्रिय कर सीधा हिंदी में टाइप कर सकते हैं. आपको बस स्पेस बार के बाएं ओर बने ग्लोब आइकॉन को स्पर्श करना है और स्वतः देवनागरी कीबोर्ड आपके समक्ष आ जाएगा.

google hindi input devanagari layout
देवनागरी कीबोर्ड

हस्तलिखित इनपुट

यह इस कीबोर्ड की अन्य विशेषता है. इसकी मदद से आप लिखकर शब्दों का निर्माण कर सकते हैं (तकनीकी तौर पर इसे टाइपिंग नहीं कहेंगे). ऐसा करने के लिए आपको फिर से ग्लोब वाला आइकॉन को स्पर्श करना है और आपके समक्ष लिखने के लिए रिक्त स्थान बन जाएगा. आप चाहें तो लिखने के लिए अपनी उँगलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं और यदि आपके पास स्टाइलस वाला स्मार्टफोन या टैबलेट है तो आपको कॉपी-कलम वाला अनुभव मिल सकता है.

google hindi input handwriting input
लिखकर शब्दों की प्रविष्टि

और अंत में …

मैंने Google Hindi Input एप्प को अन्य सबसे बेहतर इसलिए मानता हूँ क्योंकि यह आपको तीन सुविधाओं से लैस वाला कीबोर्ड एक ही जगह उपलब्ध कराता है – हिंगलिश, देवनागरी और लिखावट वाली प्रविष्टि.

 

चूँकि यह गूगल द्वारा प्रदत्त सुविधा है तो इसे समय-समय पर अपडेट भी किया जाता है और साथ ही इसका language engine भी बहुत कारगर है. मेरी राय में हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी टाइपिंग के लिए भी यह सबसे श्रेष्ठ विकल्प है. अन्य किसी सुझाव, समाधान या प्रश्न के लिए नीचे अपनी टिप्पणी दर्ज करें या हमें लिखें !

Topics Covered : How to Type in Hindi in Android Phones, Hindi Keyboard for Android, Hindi Typing, Devnagari for Android.

आपकी टिप्पणी

टिप्पणी

शेयर करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here