हिंदी टाइपिंग उतना ही सरल है जितना की अंग्रेजी। इसके लिए न तो आपको किसी विशेष कीबोर्ड की जरूरत है और न ही ज्यादा तकनीकी ज्ञान चाहिए। आपको बस गूगल द्वारा उपलब्ध साधनों का इस्तेमाल करना है जिसकी तैयारी बस चंद मिनटों का कार्य है।

typing in hindi
बताई गई तकनीक लिप्यान्तरण (Transliteration) पर आधारित है। आपको बस अंग्रेजी में ही हिंदी शब्द लिखने है जो इस tool के मदद से स्वतः देवनागरी में बदल जाएगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप ‘amit’ लिखते हैं तो यह अपने-आप ‘अमित’ लिखा जाएगा (वर्तनी के अन्य विकल्प भी आपको मिलते रहेंगे)।

हिंदी में टाइप करने के मुख्यतः 3 विकल्प है

पहला विकल्प : Google Input Tools Online

1. सर्वप्रथम Google Input Tools Online पर जाएँ।

2. फिर अपनी पसंद के भाषा का चयन करें।

3. टाइप करना आरंभ करें। सभी अक्षर और शब्द स्वतः देवनागरी में बदल जाया करेंगे। टाइप हो जाने के बाद अब आप कॉपी-पेस्ट कर इसे कहीं भी लगा सकते हैं।

google input tool online hindi

यह विकल्प उस स्थिति के लिए है जब आप किसी अन्य कंप्यूटर पर हैं और कुछ इनस्टॉल नहीं कर सकते अथवा अस्थायी कार्य का निष्पादन है।

दूसरा विकल्प : ब्राउज़र एक्स्टेंशन (सिर्फ क्रोम के लिए)

1. सर्वप्रथम Google Input Tools Chrome Extension पर जाएँ।

2. ‘Add To Chrome’ बटन दबाएँ।

google hindi typing chrome extension

3. डाउनलोड होने के बाद यह स्वतः इनस्टॉल हो जाएगा और ब्राउज़र के ऊपरी-दाहिने कोने में आपको एक नया icon दिखाई देगा।google chrome extension hindi

4. उस आइकॉन को क्लिक करने से आपको भाषाएँ चुनने को मिलेगी। उसके चुनाव के बाद तीर के निशान दबाकर अपनी भाषाएं सुनिश्चित कर लें। आप चाहे तो एक बार में कई भाषाओँ का चयन सकते हैं। यह प्रक्रिया आपको बस एक बार करनी है।choose hindi language for typing

5. अब जब कभी हिंदी में टाइप करना पड़े तो उस आइकॉन को दबाकर अपनी भाषा चुन लें और आप हिंदी टाइपिंग के लिए तैयार हैं !

chrome extention hindi option

उपरोक्त दोनों विकल्पों की सबसे बड़ी चुनौती यह है कि आपका इन्टरनेट कनेक्शन काम कर रहा होना चाहिए। लिप्यांतरण तथा वर्तनी के सुझाव भी आपके इन्टरनेट स्पीड पर ही आधारित है। कॉपी-पेस्ट जैसे जहमत अलग।

यहाँ दिया गया तीसरा विकल्प सबसे अच्छा है जो एक बार इनस्टॉल हो जाने के बाद बिना इन्टरनेट के भी काम करता है (offline mode)। इसकी दूसरी बड़ी खूबी यह है कि यह किसी भी इनपुट फील्ड में बखूबी कार्य करता है। जैसे आपका वर्ड प्रोसेसर, विंडोज़ text fields इत्यादि।

तीसरा विकल्प : Google Input Tools on Windows

यह सबसे बेहतर विकल्प है जो आपको टाइपिंग की पूर्ण स्वंत्रता देता है।

1. सर्वप्रथम इस लिंक पर जाएँ Google Input Tools on Windows

2. अपनी भाषा चुन लेने के बाद डाउनलोड बटन दबाएँ।google hindi input method tool

3. डाउनलोड हो जाने के बाद उस फाइल को खोलें। आपके Windows Version पर आधारित पॉपअप मेसेज आने पर उसे ‘हाँ’ कर दें।windows installation message hindi tool

4. अब शेष फाइलों के डाउनलोड हो जाने के पश्चात् स्वतः इनस्टॉल हो जाएगा। इनस्टॉल होने का समय आपके इन्टरनेट की गति पर आधारित है। ‘Installation Complete’ मेसेज आ जाने पर प्रक्रिया समाप्त !installation google hindi tool

5. पूरी प्रक्रिया समाप्त हो के बाद जहाँ टाइप करना चाहते हैं वहां कर्सर (cursor) ले जाकर अब Alt+Shift दबाइए। आपके स्क्रीन के निचले-दाहिने भाग में एक छोटा टूलबार नज़र आएगा जो इस बात का सूचक है कि अब आप हिंदी में टाइप कर सकते हैं। टाइप करते ही सभी अक्षर और शब्द स्वतः देवनागरी में बदल जाया करेंगे। दोबारा डिफ़ॉल्ट (अंग्रेजी) भाषा में जाने के लिए फिर से Alt+Shift का प्रयोग करें।

typing in hindi

अब आप और आपका कंप्यूटर हिंदी में टाइपिंग के लिए पूर्णतः तैयार हैं ! उपरोक्त विधि से आप Facebook, Twitter, Google Search, Email, Windows या अन्य किसी जगह जहाँ text input की सुविधा है, हिंदी में लिख सकते हैं।

उपरोक्त समाधान व्यवहार में लाने में किसी प्रकार की समस्या आये तो अपनी टिपण्णी दर्ज करें या हमसे संपर्क करें !

ऐसे अन्य सुझाव और समाधान के लिए आप हमारी वेबसाइट पर मुफ़्त सदस्यता भी ले सकते हैं।

Keywords : Typing in Hindi, Type in Hindi in Facebook, Hindi Keyboard, Google Typing Tools


आपकी टिप्पणी

टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here