मुख्य पृष्ठ साहित्य एवं पुस्तक समीक्षा

साहित्य एवं पुस्तक समीक्षा

पुस्तक समीक्षा, लेखक परिचय, प्रकाशन समाचार तथा अन्य साहित्यिक गतिविधियाँ

Wo Ajeeb Ladki by Priyanka Om - Book Review

‘वो अजीब लड़की’ कहानी संग्रह – तीन क़लम तीन समीक्षा

कोई समीक्षा तब और भी ज्यादा निष्पक्ष प्रतीत होती जब एक से ज्यादा लोग इसपर अपनी राय रखे - वह भी बिना किसी पूर्वाग्रह के। प्रियंका ओम द्वारा लिखी गयी 'वो अजीब लड़की' कैसी पुस्तक है, इसपर अपनी राय रख रहे हैं सत्य प्रकाश असीम, गीताश्री और भारती गौड़।
indian woman hindi story

थी एक बहन (हिंदी कहानी) – अपनी डायरी से

नाम से अर्चिता और भाग्य-कर्म से अपराजिता. यह उन बहनों की मर्मस्पर्शी कहानी है जो मजबूरियों से समझौता कर खुश रहना बखूबी सीख लेती है. किन्ही का भाग्य पलट भी जाता और किन्ही का नहीं. मेरी अपनी ही डायरी से ...
Divya Praksh Dubey Hindi Writer

साक्षात्कार : ‘नई वाली हिंदी’ के पोस्टर बॉय दिव्य प्रकाश दुबे

हाल में यह 'नई वाली हिंदी' का जो नारा बुलंद हुआ है, उसके तहत आप एक भोकाली लेखक माने जाने लगे हैं. आपकी अब तक तीन किताबें आ चुकी हैं - 'Terms & Conditions Apply', 'मसाला चाय' और 'मुसाफ़िर Cafe'. एक सेल्युलर कंपनी में कार्यरत मैनेजर बाबू अपनी नौकरी से इतर आजकल विभिन्न कॉलेजों में टॉक-शॉ के नाम पर लिखने की बीमारी भी बाँट रहे हैं.
Maila Aanchal Hindi Novel by Phanishwarnath Renu

फणीश्वरनाथ ‘रेणु’ लिखित मैला आँचल निहायत ही रद्दी उपन्यास है

'मैला आँचल' उपन्यास के लिए फणीश्वरनाथ 'रेणु' ने खुद एक अनोखा विज्ञापन दिया था जिसमे उन्होंने अपने आलोचकों की खूब चुटकियाँ ली थी. मुख्यधारा से हटकर आंचलिक उपन्यास लिखने पर उन्हें हेय दृष्टि से भी देखा गया. पुस्तक की सफलता के पश्चात् यहाँ उन्होंने वह सब बातें रखी जो उनकी भाषा शैली पर चोट करते थे. ध्यातव्य है कि फनीश्वरनाथ 'रेणु' की प्रतिनिधि रचना होने के साथ-साथ 'मैला आँचल' हिंदी साहित्य के लिए एक मील का पत्थर भी है.
wo ajeeb ladki hindi book by priyanka om

प्रियंका ओम की ‘वो अजीब लड़की’

नाम कॉमन हो सकता है - परन्तु कहानियाँ नहीं. सच लिखतीं हैं. बेहिचक लिखतीं हैं. बिंदास लिखतीं हैं. इनकी कहानियों में समाज का कड़वा सच है. जिंदगी की फंतासियाँ है तो जादुई यथार्थ भी. रिश्तों की नाजुक डोर है तो स्वार्थ की गांठ भी. यह कोई और नहीं 'वो अजीब लड़की' है.
premchand books and stories

मुंशी प्रेमचंद की समस्त कहानियाँ – श्रेष्ठ संकलन कौन ?

मुंशी प्रेमचंद की समस्त कहानियाँ तथा रचनाएँ कई प्रकाशकों द्वारा विभिन्न संस्करणों में उपलब्ध है. इनमे सबसे बेहतर कौन है ? प्रस्तुत है चुनिन्दा संकलन.
ebooks vs book - ebooks advantage

इन 11 कारणों से ईबुक भी योग्य विकल्प है (पुस्तक बनाम ईपुस्तक – भाग...

Printed Books vs Ebooks चर्चा में आम धारणा के विपरीत ईबुक के लाभ को चिंहित करता एक लेख. धीरे-धीरे ही सही, ईबुक्स और ईरीडर भी नए पाठकों के बीच अपनी पैठ बना रही है.