प्लेटफार्म चुन लेने के बाद domain name का चुनाव व registration भी उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि कई मायनों में यही आपके ब्लॉग की दिशा और दशा तय करेगा. आइये जानते हैं कि इसका निबंधन कराने से पहले किन बातों पर ध्यान देना चाहिए.

choose buy domain name
कैसे करें डोमेन नेम का चुनाव ?

Domain Name के लिए इन पाँच बातों का अवश्य खयाल रखें

फ़र्ज़ कीजिये आपने कोई किताब लिखा तो आप इसके नामांकरण को भी उतना ही महत्व देंगे जितना उसमे लिखी गई कहानियों को. ऐसा ही आपके ब्लॉग के साथ भी है जिसमे आपको और भी कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. वह निम्न है:

1. वेबसाइट के अनुरूप नाम

अगर आप वही नाम चुनते हैं जो आपके वेबसाइट की सामग्रियों को दर्शाता है तो आपको इसका SEO लाभ भी मिलता है. जैसे गूगल सर्च में इस्तेमाल किये गए keyword आपके domain name से मेल खाते हैं तो आपके लिए अच्छा है. उदाहरण के तौर पर अगर आप आयुर्वेद से जुड़ी कोई ऑनलाइन इकाई शुरू करना चाहते हैं तो डोमेन नेम में ‘ayurved’ शब्द मिले तो आपको इसका फायदा मिलेगा. हालाँकि अगर आपके पास पहले से कोई प्रचलित ब्रांड है जिसकी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है तो वही नाम चुने (जैसे ‘डाबर’ को आयुर्वेद लिखने की जरुरत नहीं क्यूंकि गूगल सर्च पहले से ही इसे आयुर्वेद कंपनी के नाम से देखती है और वह एक स्थापित ब्रांड है).

वही नाम रखें जिसे सुनकर लोग सामान्यतः वेबसाइट के बारे में अनुमान लगा लें. जैसे Gmail, Naukri, Cleartrip, PayPal इत्यादि. वहीं Amazon, Twitter, AliBaba, Myntra, Jabong इत्यादि ने ब्रांडिंग और प्रचार-प्रसार से खुद को स्थापित किया.

2. नाम की लम्बाई

इसे इतना लम्बा भी मत रखिये की पाठकों को स्मरण न हो. और पेचीदा भी नहीं की लोग बार-बार टाइप करने में गलतियाँ कर दें जिससे वेबसाइट ही न खुले या किसी अन्य साईट पर चले जाए.

3. मिलता जुलता नाम कभी न रखें

कोशिश करें कि आपका डोमेन नेम अत्यंत मौलिक (unique) हो. मिलते जुलते नाम के कारण हो सकता है कि पाठक दुसरे वेबसाइट का नाम टाइप करके वहां पहुंचे जहाँ आप बिलकुल नहीं चाहेंगे. मेरे एक क्लाइंट ने अपना डोमेन नेम transxpedite.com चुना जो उनके visitors को सदैव भ्रमित करके transexpedite.com पर पहुंचा देता जो कोई और कंपनी है (उन्हें अपने वेबसाइट का ज्यादा लाभ तब तक नहीं मिला जब तक उन्होंने अपनी एक दूसरी इकाई खड़ी नहीं की – वो भी एकदम अलग नाम से).

किसी स्थापित ब्रांड को तोड़-मरोड़कर या एक-दो अक्षरों में फेरबदल कर नाम लेने से भी परहेज करें. इससे आपको आगे वैधानिक अड़चने भी आ सकती है. जैसे flipkart की जगह flippkart या fliipcart आपको कोई बहुत ज्यादा लाभ नहीं देने वाला. उल्टा भविष्य में बाधक ही बनेगी.

4. .in या .com ?

अगर आपके पाठक किसी क्षेत्र तक ही सम्बंधित हैं तो आप लोकल सर्च का फायदा लेते हुए .in रख सकते हैं. मान लीजिए आप आम के व्यापारी हैं जो अपना वितरण सिर्फ और सिर्फ भारत तक ही सीमित रखना चाहते हैं, तो .in रखकर आप गूगल को यह इशारा कर सकते हैं की आप एक भारतीय वेबसाइट हैं. अगर कोई व्यक्ति दिल्ली में बैठकर ऑनलाइन आम खरीदना चाहेगा तो कनाडा के व्यापारी से पहले गूगल आपको दिखाना ज्यादा पसंद करेगा क्यूँकी आप उपयोक्ता के लिए ज्यादा उचित हैं. कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि अगर आपका व्यापार या लेख किसी भूखंड विशेष तक ही सीमित है तो साईट को लोकल बताना ज्यादा अच्छा है. ऐसा नहीं है कि .com (इसे TLD यानी ‘टॉप लेवल डोमेन’ भी कहते हैं) का कोई फायदा नहीं परन्तु विशेष परिस्थिति में .in अच्छा विकल्प है. अगर आपके पास पहले से .com वाला डोमेन नेम है तो आप geotagging की मदद से अपने वेबसाइट को लोकल घोषित कर सकते हैं.
हाँ, अगर आपका व्यापर बड़ा है तो आप दोनों डोमेन ले सकते हैं. हो सकता है बाद में कोई आपकी नक़ल करके आपके ब्रांड वैल्यू घटाए. उदाहरण तौर पर आप flipkart.in, flipkart.com, fkart.com, flopkart.com इत्यादि कुछ भी लिखिए, सभी परिस्थिति में flipkart.com ही खुलेगा.

5. Hyphens और संख्या से जहाँ तक हो सके परहेज करें

Hyphen को लगा-हटाकर आप एक ही शब्द से कई domain name ले सकते हैं जो पाठकों या उपयोक्ता को भ्रमित कर सकता है. अगर आप फ़ोन पर या मौखिक रूप से किसी को अपने वेबसाइट का नाम बताए तो यह पेचीदगी भरा हो जाता है. Domain name आगे चलकर आपके लिए एक ब्रांड सिद्ध हो सकता है, इसमें संख्याओं का समायोजन भी ठीक नहीं. दूसरी बात, अगर आप किसी को डोमेन नेम कहकर बताते भी हैं तो ज्यादातर स्थिति में लोगों को पता ही नहीं चल पाएगा कि वह संख्या के रूप में है या शब्द के रूप में. जैसे hindi5 या hindifive – दोनों एक जैसा ही पढ़ा या बोला जाएगा.

बोनस टिप्स !

आप चाहे तो नाम तलाशने के लिए इन वेबसाइटस की मदद ले सकते हैं : Shopify, Bustaname,  Namemesh और Leandomainsearch

आपकी बारी !

Domain Name Registration से जुड़े सवाल या दुविधा आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं.

_____________

Topics Covered : Register Domain Name, How To Choose A Good Domain Name, Domain Name Tips, Blogging Guide

आपकी टिप्पणी

टिप्पणी

शेयर करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here